Saturday, September 14, 2019

यदि आप Gas Cylinder उपभोक्ता है तो तो आपका पता होने चाहिए यह तीन नियम...

 Gas Cylinder Ke Niyam: नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आप लोगो का liveagle.in में तहे दिल से स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Gas Cylinder के बारे में तो अगर आप भी गैस सिलेंडर उपभोक्ता है तो यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है तो चलिए शुरू करते है।
Image Credit: zeenews
दोस्तों, हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है और सरकार ने भी उज्जवला योजना के अंतर्गत कई नए कनेक्शन किये है लेकिन ज्यादतर गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर से जुड़े यह नियम नहीं पता होंगे।

Gas Cylinder Ka Pahla Niyam:: गोडाउन से गैस सिलेंडर लेने पर मिलती है छूट

जी हां दोस्तों, अगर कोई गैस एजेंसी आपको सिलेंडर की होम डिलिवरी देने से इनकार करती है और आपको Gas Cylinder लेने के लिए एजेंसी के गोडाउन जाना पड़ता है तो आप अपनी एजेंसी से आप 19 रुपए 50 पैसा वापस ले सकते हैं और कोई भी गैस एजेंसी इसे देने से इनकार नहीं करेगी।

मना करने पर यहां करें शिकायत

अगर कोई Gas Agency आपको संचालक आपको यह राशि देने से मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत कर सकते हैं।

Gas Cylinder Ka Doosra Niyam: फ्री में चेंज होता है रेगुलेटर

Image Credit: Amazon
यदि आपका रेगुलेटर लीक करता है तो आप इसे फ्री में एजेंसी से बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर और लीक रेगुलेटर होना आवश्यक है, सब्सक्रिप्शन वाउचर व रेगुलेटर के नंबर को मिलाया जाएगा और दोनों के मैच होने पर आपको दूसरा रेगुलेटर दे दिया जाएगा।

Gas Cylinder Ka Teesra Niyam: LPG उपभोक्ता का होता है 50 लाख का इंश्योरेंस

Modi Ji
Image Credit: www.newsnation.in
जब आप कोई नया LPG Connection लेते है तो कंपनी की तरफ से हर LPG उपभोक्ता का 50 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस होता है और इस इंश्योरेंस की दो स्थिति होती है। गैस सिलेंडर से जुड़ा कोई भी हादसा होता है तो पहली स्थिति में 40 लाख और दूसरी स्थिति में 50 लाख रूपये कंपनी से क्लेम किये जा सकते है।

इंश्योरेंस की स्थिति

दोस्तों पहली स्थिति में यदि घर या प्रतिष्ठान में Gas Cylinder से जुड़ा कोई भी हादसा होता है तो आप 40 लाख तक का इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं और दूसरी स्थिति Cylinder फटने से यदि किसी व्यक्ति की मौत होती है तो 50 लाख रुपए तक का क्लेम किया जा सकता है।

हादसा होने पर यह करे

दोस्तों, यदि किसी के यहाँ Gas Cylinder से जुड़ा कोई हादसा हो जाता है तो सबसे पहले पुलिस और इंश्योरेंस कंपनी को इसकी जानकारी दे और एफआईआर करवाए और इंश्योरेंस कंपनी से इंश्योरेंस की रकम का दावा करे।

तो दोस्तों, यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये और इसी तरह की खबरे पढ़ते रहने के लिए हमें Subscribe करना ना भूले।

No comments:

Post a Comment


Please, Do Not Spam!