Wednesday, September 25, 2019

Tipu Sultan Sword Overview: आखिर क्या हुआ अग्रेजो का कत्लेआम मचाने वाली Tipu Sultan की उस तलवार का...

Tipu Sultan Sword Overview: नमस्कार दोस्तों, Tipu Sultan का जन्म 20 नवम्बर 1750 को देवनाहल्ली में हुआ था और उनका पूरा नाम सुल्तान फतेह अली खान शाहाब था। दोस्तों, Tipu Sultan ने अकेले ही पूरे ही अंग्रेजी हुकूमत के छक्के छुड़ा दिए थे और महज़ 18 वर्ष की आयु में ही अग्रेजो के खिलाफ पहला युद्ध जीता था।
Tipu Sultan
Image Credit httpa://www.rediff.com
दोस्तों, Tipu Sultan का तलवारों का शौक था और कहा जाता है की उनके पास कई सारी Sword थी लेकिन वो युद्ध में केवल रत्नजडित बाघ बानी एक ख़ास Sword जिसका वजन क़रीबन 7 किलो 400 ग्राम की थी उसे उपयोग करते थे।
Tipu Sultan Sword
Image Credit: BBC Hindi

Tipu Sultan ने 1782 में मैसूर की गद्दी संभाली और लगभग 1799 में अंग्रेजों के खिलाफ चौथे युद्ध में मैसूर की रक्षा करते हुए Tipu Sultan शहीद हो गए लेकिन अपने जीवन के अंत तक उन्होंने कभी अंग्रेजो की गुलामी नहीं कबूली।
Tipu Sultan Sword sell
Image Credit: BBC HIndi
दोस्तों, कहा जाता है की अंग्रेजो ने Tipu Sultan की मौत के बाद उनकी Sword को कब्जे में ले लिया था, जिसे लंदन के म्यूजियम में रखा गया था और बीबीसी के अनुसार 2015 में इस तलवार की नीलामी 21 करोड़ रूपये में की गई।

दोस्तों, Tipu Sultan एक मौलिक सुधारक और महान योद्धा थे और वो हमारे दिलो में हमेशा जिन्दा रहेंगे, तो दोस्तों आपको क्या कहना है इस बारे में कमेंट करके जरूर बताये और इसी तरह की खबरे पढ़ते रहने के लिए हमें Subscribe करना ना भूले।

No comments:

Post a Comment


Please, Do Not Spam!